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Tuesday, January 18, 2022

शुगर के मरीजों के लिए कौन सा फल सर्वोत्तम है और कोनसा नुकसानदायक ! fruits for diabetic patients

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शुगर के मरीजों के लिए कौन सा फल सर्वोत्तम है | Which Fruit Is Best For Sugar Patient

फल स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह विटामिन, खनिज और फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, और इसे कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने सहित कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं ।

लेकिन कुछ फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, और उनहें  बहुत अधिक खाने से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है। मधुमेह वाले लोगों को रक्त शर्करा के स्पाइक्स से बचने के लिए अपने चीनी सेवन पर सतर्क नजर रखनी चाहिए। फलों से भरपूर आहार में चीनी कम होती है, लेकिन हमें हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम कितनी चीनी का सेवन करते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर हम berries के बारे में बात करते हैं, तो वे चीनी में उच्च हो सकते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, एक कप (240 मिली) स्ट्रॉबेरी (12 ग्राम चीनी)  केले में(14 ग्राम चीनी) के बराबर चीनी होती है।

तथ्य यह है कि फलों की चीनी ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया को उसी हद तक प्रभावित नहीं करती है जितनी नियमित सफेद चीनी करती है, लेकिन फिर भी रक्त शर्करा पर इसका थोड़ा प्रभाव पड़ता है।

जबकि सभी को इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि वे कितनी चीनी का सेवन करते हैं; मधुमेह वाले लोगों को अपने चीनी के सेवन पर और भी अधिक ध्यान देना चाहिए।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को एक दिन में केवल 6 ग्राम अतिरिक्त चीनी का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

एफडीए और भी आगे जाता है, यह सुझाव देता है कि मधुमेह वाले लोग अपनी अतिरिक्त सीमा को सीमित करते हैं

उनकी कुल दैनिक कैलोरी के 5 प्रतिशत से भी कम चीनी का सेवन।

लेकिन ये दिशानिर्देश वास्तव में सिर्फ एक शुरुआती बिंदु हैं। सवाल उठता है कि शुगर के मरीजों के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा है?

मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने स्वयं के शोध करना चाहिए और यह निर्धारित करने के लिए अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ  के साथ परामर्श करना चाहिए कि वे कितनी चीनी का सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकते हैं और भविष्य में अपने रक्त शर्करा का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं।

मधुमेह वाले लोगों को भी अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ और कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने चाहिए क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में चीनी कम होती है, और वे चीनी की मात्रा को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

शुगर के रोगी के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा है?

नीचे दी गई जानकारी सबसे आम फलों पर प्रकाश डालती है जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है।

1. सेब
सेब कैलोरी में उच्च होते हैं और फाइबर, विटामिन और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत होते हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक मध्यम सेब में 76 कैलोरी और आठ ग्राम चीनी होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को सेब सीमित करना चाहिए और प्रतिदिन सेब नहीं खाना चाहिए।

अन्य फलों की तरह, सेब में कुल मिलाकर चीनी की मात्रा अधिक नहीं होती है, लेकिन वे प्रति कैलोरी चीनी में उच्च होते हैं। इसलिए ज्यादा सेब खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। अतीत में, मधुमेह वाले लोगों को सेब से पूरी तरह से बचने की सलाह दी जाती थी, लेकिन आधुनिक मधुमेह प्रबंधन दिशानिर्देश बताते हैं कि मधुमेह वाले लोग थोड़ी मात्रा में सेब खा सकते हैं, जब तक कि वे कम मात्रा में खाए ।

मधुमेह वाले लोगों के लिए ताजा सेब सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि वे अन्य सेबों की तुलना में कैलोरी में कम होते हैं। दूसरी ओर, पके हुए सेब में कैलोरी और चीनी की मात्रा अधिक होती है, और वे रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण बन सकते हैं। जैविक सेब में गैर-जैविक सेबों की तुलना में कम कीटनाशक होते हैं, लेकिन सभी जैविक सेब मधुमेह वाले लोगों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। कुछ जैविक सेबों को मधुमेह में हृदय संबंधी समस्याओं के उच्च जोखिम से जोड़ा गया है, इसलिए मधुमेह वाले लोगों को इन सेबों से सावधान रहना चाहिए।

2. केला
केले पोटेशियम में उच्च होते हैं और फाइबर, विटामिन बी 6, मैंगनीज और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होते हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक मध्यम केले में 82 कैलोरी और आठ ग्राम चीनी होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को प्रतिदिन एक केले खाने की संख्या सीमित करनी चाहिए।

सेब के विपरीत, केले में चीनी की मात्रा अधिक होती है। एक मध्यम केले में एक मध्यम सेब की तुलना में अधिक चीनी होती है।

मधुमेह वाले लोगों को सेब, केला और कीवी जैसे फलों की चीनी सामग्री की भी जांच करनी चाहिए क्योंकि इन फलों में अन्य फलों की तुलना में प्रति कैलोरी अधिक चीनी सामग्री हो सकती है।

3. चेरी
चेरी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे विटामिन ए, बी 6, और सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं। वे पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के में भी उच्च हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (145 ग्राम) चेरी में 95 कैलोरी और 12 ग्राम चीनी होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को प्रतिदिन एक कप से कम चेरी खाने की संख्या सीमित करनी चाहिए।

अन्य ताजे फलों की तरह, कुल मिलाकर चेरी में चीनी की मात्रा कम होती है, लेकिन वे चीनी की मात्रा बढ़ा सकते हैं जो मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ नहीं है यदि वे बहुत अधिक चेरी का सेवन करते हैं।

4. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी विटामिन सी और फाइबर में उच्च हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (140 ग्राम) ब्लूबेरी में 73 कैलोरी और 11 ग्राम चीनी होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को प्रति दिन एक कप से कम ब्लूबेरी खाने की संख्या सीमित करनी चाहिए।

अन्य ताजे फलों की तरह, ब्लूबेरी मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं यदि वे बहुत अधिक ब्लूबेरी का सेवन करते हैं, और सीमित मात्रा में ब्लूबेरी खाना स्वस्थ है।

5. आम
आम विटामिन ए, सी, और ई, थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन का अच्छा स्रोत हैं। शुगर के मरीजों के लिए यह सबसे अच्छे फलों में से एक है।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (140 ग्राम) आम ​​में 105 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को प्रतिदिन एक  आम खाने की संख्या सीमित करनी चाहिए।

अन्य ताजे फलों की तरह, जब मधुमेह वाले लोग बहुत अधिक आमों का सेवन करते हैं, तो आम शुगर बढ़ा सकते हैं। लेकिन बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ आम खाना अच्छा है।

कार्बनिक आमों में गैर-जैविक आमों की तुलना में चीनी में कम होता है, लेकिन वे अभी भी चीनी में उच्च होते हैं।

6. आड़ू
आड़ू फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के का एक अच्छा स्रोत हैं, और वे पोटेशियम में उच्च हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (145 ग्राम) आड़ू में 50 कैलोरी और 13 ग्राम चीनी होती है।

अधिकांश अन्य फलों के विपरीत, आड़ू में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, और उन्हें बेहतर रक्त शर्करा प्रबंधन से जोड़ा गया है।

मधुमेह वाले कुछ लोगों का कहना है कि आड़ू खाने से उन्हें आवश्यक इंसुलिन लेने की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है।

7. नाशपाती
नाशपाती फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, विटामिन सी, विटामिन के, और फाइबर पोटेशियम में उच्च हैं। वे कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (140 ग्राम) नाशपाती में 86 कैलोरी और 12 ग्राम चीनी होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को नाशपाती की संख्या सीमित करनी चाहिए; वे प्रति दिन एक से अधिक बार नहीं खा  सकते  हैं।

अन्य ताजे फलों की तरह, नाशपाती में चीनी की मात्रा अधिक नहीं होती है। हालांकि, नाशपाती में प्रति कैलोरी चीनी की मात्रा अधिक होती है क्योंकि 1 कप (140 ग्राम) नाशपाती में एक कप (145 ग्राम) सेब की तुलना में अधिक चीनी होती है।

8. कीवी
कीवी विटामिन सी और ई का एक अच्छा स्रोत हैं, थियामिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन और नियासिन भी कैल्शियम में उच्च हैं।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (140 ग्राम) कीवी में 82 कैलोरी और नौ ग्राम चीनी होती है, लेकिन कीवी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों को कीवी की संख्या को प्रति दिन एक से अधिक बार नहीं खाना चाहिए।

अन्य फलों की तरह, कीवी भी चीनी की मात्रा बढ़ा सकते हैं यदि वे बहुत अधिक खाते हैं, खासकर मधुमेह वाले लोग।

9. गाजर
गाजर विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम का अच्छा स्रोत हैं। साथ ही शुगर के मरीजों के लिए सबसे अच्छा फल है।

यूएसडीए के अनुसार, एक कप (140 ग्राम) गाजर में 84 कैलोरी होती है।

10. अमरूद
अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें विटामिस सी की अच्छी मात्रा शामिल होती है, इससे आपके स्वास्थ को कई सारे लाभ मिलते हैं. अमरूद में विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है.

मेवे
सूखे मेवे मधुमेह रोगियों और उच्च रक्तचाप, हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे आहार फाइबर, विटामिन और खनिज स्रोतों में से एक हैं।

सूखे मेवों के स्वास्थ्य लाभ इतने अधिक हैं कि एक व्यक्ति दोषी महसूस किए बिना हर दिन सूखे मेवे खा सकता है। सूखे मेवे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, पोटेशियम, फाइबर और मैंगनीज के बेहतरीन स्रोत हैं। इनमें प्राकृतिक शर्करा भी होती है जो मधुमेह, हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

सूखे मेवे विटामिन ए, सी और ई का एक बड़ा स्रोत हैं। विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और हड्डियों और दांतों के विकास में सहायता करता है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है। विटामिन ई स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखने का मुख्य स्रोत है।

सूखे मेवों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करने के लिए जाने जाते  हैं। इन्हें शुगर के मरीजों के लिए सबसे अच्छे फल के रूप में भी जाना जाता है।

ड्राई फ्रूट्स क्यों खाते हैं?

सूखे मेवे आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। फाइबर स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में भी मदद करता है।

फाइबर के और भी कई फायदे हैं। यह पाचन तंत्र को हानिकारक बैक्टीरिया से मुक्त रखने में मदद करता है। फाइबर बृहदान्त्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है, और यह आंतों के मार्ग को हानिकारक बैक्टीरिया से मुक्त रखने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ हृदय आवश्यक है।

सूखे मेवे स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। फाइबर पाचन तंत्र से चीनी को अवशोषित करने में मदद करता है, और यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए सूखे मेवे

सूखे मेवे के बेहतरीन फायदों के अलावा ये मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। कई मधुमेह रोगियों को अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना मुश्किल लगता है।

मधुमेह रोगियों को आमतौर पर उनके रक्त शर्करा के स्तर की समस्या होती है। सूखे मेवे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करते हैं। वे उच्च रक्त शर्करा से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। वे मधुमेह रोगियों के लिए बहुत स्वस्थ और अच्छे हैं क्योंकि उनमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं होती है।

उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जहां रक्तचाप सामान्य से अधिक होता है। यह हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु के नंबर एक कारण के रूप में जाना जाता है

सूखे मेवे पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।

याद रखने योग्य बातें :
उपरोक्त १०  फल शुगर के रोगियों के लिए सर्वोत्तम हैं। इन फलों में सेब, केला, कीवी, नाशपाती, चेरी, ब्लूबेरी, गाजर, आड़ू, आम और ब्लूबेरी शामिल हैं।

जैसा कि  ऊपर बताया, अगर आप इनमें से कोई भी फल प्रतिदिन लेते हैं, तो आपको किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा, बेहतर परिणाम के लिए अपने डॉक्डर  से पूछना सुनिश्चित करें।

अगर हम ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके लिए हेल्दी भी होते हैं। जब भी संभव हो सूखे मेवे अवश्य खाएं।

इन फलों से करें परहेज: मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में भूल से भी उन फलों को शामिल नहीं करना चाहिए जिनमें नैचुरल शुगर की अधिकता हो जाती है। इन फलों की सूची में अनानास, तरबूज,  अंगूर और चीकू जैसे फल आते हैं।

नोट : उपरोक्त जानकारी समान्य ज्ञान पर आधारित है इस्तेमाल से पहले अपने डाक्टर से सलाह जरूर लें। 

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