Home Lifestyle Health & Fitness कैंसर से लेकर शुगर तक हरी मिर्च के 10 हैरान करने वाले फायदे : Hari Mirch Ke Fayde

कैंसर से लेकर शुगर तक हरी मिर्च के 10 हैरान करने वाले फायदे : Hari Mirch Ke Fayde

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कैंसर से लेकर शुगर तक हरी मिर्च  के 10 हैरान करने वाले फायदे : Hari Mirch Ke Fayde

Hari Mirch Ke Fayde

मिर्च  भारत में खाना पकाने में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है।  मिर्च कई प्रकार की होती है,  लाल मिर्च आम तौर पर नरम होती है जबकि हरी मिर्च में तेज और गर्म किक होती है। हमारे खाना पकाने में मिर्च से मिलने वाले अद्भुत  गंध और स्वाद के आलावा , आश्चर्यजनक रूप से कई अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी हैं!

Health Benefits of Green Chillies in hindi : हरी मिर्च के फायदे

स्वस्थ आहार के लिए बढ़िया

हरी मिर्च में बिल्कुल शून्य कैलोरी होती है, जो इसे स्वस्थ आहार पर ध्यान केंद्रित करने वालों के लिए एकदम सही मसाला सामग्री बनाती है। मिर्च  खाने के बाद तीन घंटे तक आपके चयापचय को 50% तक तेज कर सकती  हैं, इस तरह आप एक स्वस्थ और फिट जीवन शैली सुनिश्चित कर सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद मिर्च

विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर, हरी  मिर्च आपकी त्वचा की देखभाल करने, आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए बहुत अच्छी है। मिर्च का पोषण बरकरार रखने के लिए इसे ठंडी जगह पर स्टोर करें । गर्मी, प्रकाश और हवा के संपर्क में आने वाली मिर्च में विटामिन सी खोने का खतरा होता है।

मूड ठीक करने के लिए

काम की थकावट से मूड खराब है स्वादिष्ट, सुगंधित हरियाली मेथी में कुछ हरी मिर्च डालें और तरोताजा महसूस करें। मिर्च वास्तव में एंडोर्फिन छोड़ती है जो आपके अच्छे  मूड को बढ़ावा देती है और दर्द को कम करती है जिससे आप खुश और स्वस्थ महसूस करते हैं।

शरीर का तापमान कम करें

हरी मिर्च में पाया जाने वाला Capsaicin मस्तिष्क में हाइपोथैलेमस के शीतलन केंद्र को उत्तेजित करके शरीर के तापमान को कम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए लोग अभी भी भारत और दुनिया भर के गर्म देशों में मिर्च के स्वाद वाले गर्म और मसालेदार भोजन का आनंद ले रहे हैं।

आयरन का प्राकृतिक स्रोत

हरी मिर्च को अपने डाइट प्लान में शामिल करें और आयरन की कमी के कारण किसी भी कमजोरी या थकान दूर  करें। हरी मिर्च आयरन का एक प्राकृतिक स्रोत है, और आयरन की कमी वाले लोगों के लिए एक समृद्ध स्रोत है।

रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करें

हरी मिर्च रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए जानी जाती  है, संभावित रूप से कई मधुमेह रोगियों की आहार समस्याओं और अधिक सुखद और स्थिर जीवन शैली के लिए हरी मिर्च उत्तम है ।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे

अपने आहार में मिर्च को शामिल करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करें और सामान्य सर्दी और साइनस संक्रमण से लड़ें। Capsaicin का नाक और साइनस के श्लेष्म झिल्ली पर उत्तेजक प्रभाव पड़ता है जो झिल्ली के माध्यम से रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है और बलगम स्राव को पतला बनाता है। विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर हरी मिर्च स्वस्थ आंखों, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छी होती है

दर्द निवारक, पाचन और अल्सर निवारक

मिर्च से उत्पन्न गर्मी दर्द निवारक के रूप में कार्य कर सकती है; एक पाचक और विश्वास के विपरीत अल्सर को रोकता है। हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में आहार फाइबर होते हैं और इसलिए यह भोजन को तेजी से पचाने में आपकी मदद कर सकता है।

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

हरी मिर्च खाने से एथेरोस्क्लेरोसिस विकसित होने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है, रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करके यह रक्त के थक्कों को भी रोकता है जो बाद में दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। हरी मिर्च विटामिन के से भरपूर होती है जो आपके ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करती है

शरीर की रक्षा करें

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी मिर्च शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाती है, जो प्रोस्टेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं।हरी मिर्च हृदय प्रणाली पर भी कई लाभकारी प्रभाव डालती है। विशेष रूप से, यह रक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर और प्लेटलेट एकत्रीकरण को कम करने के साथ-साथ फाइब्रिनोलिटिक गतिविधि को बढ़ाकर एथेरोस्क्लेरोसिस विकसित करने की संभावना को कम करता है।

नोट : जाहिर है, हरी मिर्च के कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं। किसी भी भोजन की तरह, इसे कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। किसी भी नुस्खे  आजमाने से पहले अपने डाक्टर की सलाह जरूर लें।  

Disclaimer: The information included at this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional.

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