Home Lifestyle Health & Fitness रोजाना सेब खाने के 12 हैरान करने वाले फायदे – Health benefits of apple in hindi

रोजाना सेब खाने के 12 हैरान करने वाले फायदे – Health benefits of apple in hindi

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रोजाना सेब खाने के 12 हैरान करने वाले  फायदे – Health benefits of apple in hindi
Health benefits of apple in hindi

Health benefits of apple in hindi

अंग्रेजी की एक बहुत प्रसिद्ध कहावत है ‘एन एप्पल ए डे, कीप्स डॉक्टर अवे’ यानी रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है। यह सच है कि कई रोगों को ठीक करने के लिए सेब का उपयोग किया जाता है।  आहार और पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक सेब में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, डाइट्री फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। अपने विविध पोषक तत्वों के कारण सेब का रोजाना सेवन करना आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है। कैंसर, मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और कई अन्य तरह की बीमारियों को दूर करने में सेब का सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

बहुत से लोग रोजाना सेब खाते हैं या फिर किसी भी अन्य फल से ज्यादा सेब खाते हैं। लेकिन कई लोगों को सेब पसंद नहीं होता और बहुतों को इससे एलर्जी होती है। फलों को हमेशा कम मात्रा में ही खाना चाहिए और ज्यादा नहीं।
हर फल में अलग-अलग तत्व पाए जाते हैं। तो मिश्रित फल भी खाए जा सकते हैं और कभी-कभी कुछ और कभी-कभी कुछ फल रोजाना खाए जा सकते हैं ताकि शरीर को अधिक विविधता वाले तत्व मिलें।

एक मध्यम आकार के सेब (करीब 182 ग्राम) से कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे कैलोरी (95), कार्ब्स (25 ग्राम), फाइबर (4 ग्राम) विटामिन सी (दैनिक आवश्यकता का 14 प्रतिशत), पोटेशियम (दैनिक आवश्यकता का 6 प्रतिशत) और विटामिन-के (दैनिक आवश्यकता का 5 प्रतिशत) प्राप्त किया जा सकता है।

ये सभी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सेब में एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करके शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। शरीर में मुक्त कणों की मात्रा बढ़ जाने से कैंसर और मधुमेह सहित कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है |

ज्यादातर लोग सेब को सुबह खाली पेट तब खाते हैं जब उन्हें भोजन के साथ खाया जाता है और भोजन में मौजूद पोषक तत्व ठीक से पच जाते हैं। रात में सेब खाना दूध पीने से ज्यादा फायदेमंद होता है।

रोजाना सेब खाने के फायदे – apple health benefits in hindi

  1. सेब में घुलनशील फाइबर होता है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। सभी लोगों को सेब के छिलके जरूर खाने चाहिए, इसमें पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए कई मामलों में फायदेमंद हो सकता है। सेब में फ्लेवोनोइड एपिक्टिन नामक एक यौगिक भी पाया जाता है जो रक्तचाप को कम करने में सहायक है। कई अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि फ्लेवोनोइड्स के सेवन से स्ट्रोक के जोखिम को 20 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

  2. सेब के अंदर विटामिन सी, जिंक, आयरन और कॉपर की समृद्ध मात्रा होने की वजह से यह बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों की ग्रोथ को काफी तेज कर देता है । यदि आपके बाल बहुत धीरे बढ़ते हैं तो आपको रोज एक सेब का सेवन करना चाहिए आपके बाल जल्दी बढ़ने शुरू हो जाएंगे ( apple benefits in hindi ) ।

  3. यदि आप कब्ज या गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है. सेब का मुरब्बा भी कब्ज रोगियों के लिए लाभकारी है. कब्ज होने पर शरीर में कई रोग होने का खतरा बना रहता है.

  4. जो लोग सोने से पहले दूध पीते  हैं वे अधिक खर्राटे लेते हैं क्योंकि दूध में पशु प्रोटीन और संतृप्त फैटी एसिड सांस लेने में कठिनाई करते हैं। जबकि सेब में मौजूद तत्व ठीक से सांस लेने में भी मदद करते हैं और खर्राटों के दोष को भी दूर करते हैं और व्यक्ति को नींद आने पर दिल का दौरा या लकवा आदि से भी बचाते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

  5. साथ ही सेब कैंसर से भी बचाता है क्योंकि इसमें मौजूद कई तत्व कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं।साल 2016 के एक मेटा-विश्लेषण के निष्कर्ष में वैज्ञानिकों ने पाया कि रोजाना सेब का सेवन करना कई तरह के कैंसर जैसे फेफड़ों के कैंसर, स्तन कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं 2018 में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण के अनुसार, फाइबर का सेवन पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक है। सेब में यह सारे गुण पाए जाते हैं।

  6.  मधुमेह रोगियों के लिए रोजाना सेब का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स अग्न्याशय की बीटा कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। ये कोशिकाएं उन्हें आवश्यक इंसुलिन बनाती हैं। यदि यह इंसुलिन बनाना बंद कर देता है, तो रक्त में रक्त शर्करा कोशिकाएं नष्ट या कम हो जाती हैं। तब व्यक्ति का वजन कम होने लगता है और ब्लड शुगर बढ़ने लगता है।

  7.  कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि रोजाना सेब का सेवन करने वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसी से संबंधित साल 2013 में जनसंख्या आधारित एक अध्ययन में पाया गया कि सेब के जूस का सेवन करने वाले लोगों में टाइप-2 मधुमेह विकसित होने का जोखिम 7 फीसदी तक कम पाया गया। विशेषज्ञों के मुताबिक मधुमेह से पीड़ित लोग उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। सेब का सेवन ऐसे में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

  8.  सेब में फाइबर होता है जिससे आपके दांत स्वस्थ रहते हैं. सेब का सेवन बैक्टीरिया और वायरस को दूर भगता है. साथ ही सेब से आपके मुंह में थूक की मात्रा बढ़ जाती है. सेब का सेवन करने से आपके दांत पायरिया रहित रहते हैं.

  9. अल्जाइमर मस्तिष्क से जुड़ी खतरनाक बीमारी है. एक शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन सेब का जूस पीने से अल्जाइमर की समस्या से जीवनभर बचा जा सकता है. सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है, जिससे अल्जाइम होने का खतरा न के बराबर होता है.

  10. सेब या सेब के जूस के सेवन से दमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है. विभिन्न शोधों से साफ हो चुका है कि सेब दमे के अटैक को रोकने में कारगर है. इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है. शोध से भी यह भी साबित हुआ है कि जो लोग प्रतिदिन सेब का जूस पीते हैं उन्हें फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां बहुत कम होती हैं.

  11. सेब में क्वेरसेटिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभावों के लिए जाना जाता है। इसी से संबंधित साल 2015 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि क्वेरसेटिन वाले सप्लीमेंट की उच्च मात्रा अल्जाइमर रोग के कारण होने वाली कोशिकाओं की क्षति से बचाने में सहायक है। सेब में चूंकि इस एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, ऐसे में विशेषज्ञ सेब के सेवन को मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक मानते हैं।

  12. सेब या सेब के जूस के सेवन से दमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है. विभिन्न शोधों से साफ हो चुका है कि सेब दमे के अटैक को रोकने में कारगर है. इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है. शोध से भी यह भी साबित हुआ है कि जो लोग प्रतिदिन सेब का जूस पीते हैं उन्हें फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां बहुत कम होती हैं.

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