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chia seeds खाने के फायदे और नुकसान , क्यों कहा जाता है चिया सीड को सुपरफूड ?

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chia seeds खाने के फायदे और नुकसान , क्यों कहा जाता है  चिया सीड को सुपरफूड ?

मानव  शरीर को तंदरुस्त और निरोगी बनाए रखने के लिए हमे कई प्रकार  के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसके लिए हम भोजन में कई प्रकार की चीजों को शामिल करते  है. इन्हीं में से एक है चिया सीड्स. चिया सीड्स काले और सफेद रंग के छोटे छोटे बीज होते हैं, जो Salvia hispanica पौधे के बीज होते हैं. इन बीजों में ऐसे कई तरह के फाइबर, खनिज, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

चिया सीड्स के फायदे : Health Benefits of Chia Seeds

  1. चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं जिससे आपकी त्वचा जवां बनी रहती है और आपको मजबूत बाल भी मिलते हैं।

  2. चिया सीड्स में भारी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है जिससे कम खाने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम होता है। फाइबर आपकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ने में भी मदद करता है, जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

  3. चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद से निपटने, नींद को प्रेरित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

  4. चिया सीड्स ग्लूकोज को धीमी गति से निकलने वाले कार्बोहाइड्रेट में बदल सकता है जिससे कोरोनरी हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह दोनों का खतरा कम हो जाता है। chia seeds ke fayde

  5. चिया सीड्स कब्ज को रोकता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, जो आपके स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है।

  6. चिया सीड्स में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। chia seeds benefits in hindi

  7. जिगर के लिए – चूंकि चिया के बीज में ओमेगा -3 होता है, यह आंत की वसा को कम करता है, यकृत की स्टीटोसिस (वसायुक्त यकृत) को कम करता है।

  8. श्वसन प्रणाली के लिए – यह श्वसन प्रणाली के सामान्य कार्यों को संतुलित करने में मदद करता है, और सूजन को कम करने के लिए उपयोगी है।

  9. गर्मियों में – चिया सीड्स गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचा सकते हैं। अगर इसे नियमित रूप से लिया जाए तो यह शरीर से सिर दर्द और विषाक्त पदार्थों आदि को बाहर निकाल देता है।

  10. चिया सीड्स को प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए इसका प्रयोग अनाज के रूप में किया जा सकता है.

चिया सीड  के  नुकसान : Disadvantages of Chia Seed

  • चिया सीड्स के ज्यादा इस्तेमाल से पेट में दर्द और सूजन हो सकती है।

  • लंबे समय तक सेवन करने के बाद भूख कम करता है।

  • साथ ही किसी किसी व्यक्ति को चिया सीड्स से एलर्जी होती है, इससे त्वचा पर रैशेज, आंखों से पानी आना, छींक आना, उल्टी या डायरिया हो सकता है।

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